Benefits of Black Tea in Hindi

Let’s Start, Benefits of Black Tea in Hindi,

हेलो दोस्तों ! कैसे हो आप सब उम्मीद करता हूं कि आप सब स्वस्थ होंगे 😊

दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगाकी काली चाय पीने से होने वाले बेहतरीन फायदे ।

दुनिया भर में चाय का शौक रखने वालों की कमी नहीं है । चाय के अलग अलग स्वाद और प्रकार अपने अपने फायदे के लिए जाने जाते हैं । दोस्तो यूं तो चाय बहुत ही फायदेमंद होती है, ये दिमाग की टेंशन को दूर कर आपको तरोताजा रखने में मदद करती है । तन मन में स्फूर्ति भरती है, लेकिन कई प्रकार के शोधों से ये बात साबित हो चुकी है कि दूध से बनी चाय के बजाए बिना दूध वाली चाय का सेवन हमारे शरीर के लिए अधिक लाभदायक होता है । तो चलिए आज हम आपको बताते हैं काली चाय पीने से होने वाले बेहतरीन फायदे ।

काली चाय क्या होती है ?

हम आपको बता दें कि काली चाय वही होती है जिसका सेवन आप अपनी दिनचर्या में करते हैं । बस फर्क इतना होता है कि चाय बनाते वक्त इसमें चीनी और दूध नहीं डलता।

  1. ब्लैक टी में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपके बढ़ते वजन को कम करते हैं । चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने में कारगर साबित होते हैं । आप अगर चाय पी कर वजन कम करने की चाह रखते हों तो आप ब्लैक टी का सेवन करें ।recipe of black tea for weight loss
  2. प्रतिदिन ब्लैक टी के सेवन से डायबिटीज यानी मधुमेह होने का ख़तरा कम हो जाता है ।
  3. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम से जुड़े तमाम रोगों का खतरा भी बेहद कम हो जाता है ।
  4. काली चाय आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है । रोजाना एक कप काली चाय पीना दिल की सेहत को बनाए रखने में काफी मदद करता है ।benefits of black lemon tea
  5. ये कोलेस्ट्रोल को कम करता है ।
  6. इसके अलावा काली चाय का प्रयोग ह्रदय की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और रक्त के जमने की प्रक्रिया को भी कम करने में सहायक होता है ।
  7. सिरदर्द होने पर काली चाय में नींबू की कुछ बूंदें डालकर सेवन करना चाहिए । इससे आपका सिरदर्द तो ठीक होगा ही साथ ही ये आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाएंगे ।uses of black tea

  8. ब्लैक टी में फ्लोराइड भरपूर मात्रा में होता है जो मुंह की दुर्गंध को दूर करता है और मुंह को नुकसानदायक जीवाणुओं से भी बचाता है ।
  9. काली चाय हमारे दिमाग के लिए भी फायदेमंद होती है । ये दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखती है और रक्त के प्रवाह को भी बेहतर बनाने के लिए काली चाय बेहद उपयोगी होती है ।
  10. रोजाना काली चाय का सेवन करने से ये आपकी याददाश्त को भी बढ़ाती है और दिमाग से जुड़ी कई बीमारियों को भी दूर करती है ।
  11. नियमित काली चाय का सेवन करने से इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स की वजह से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं ।benefits for black tea
  12. काली चाय कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के लिए भी उपयोग की जाती है । यदि आप इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं । इसका प्रयोग शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करता है और ये मुंह और ब्रेस्ट कैंसर को भी रोकने में काफी मददगार होती है ।
  13. काली चाय का सेवन त्वचा से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है । इसके सेवन से चेहरे की झुर्रियां भी दूर होती हैं और त्वचा के संक्रमण से भी बचाने में ये मदद करती है।
  14. जिनके बाल झड़ते हैं या बालों की जड़ें कमजोर हैं या बालों में पूरी मजबूती नहीं है, बालों की ग्रोथ अच्छी नहीं होती है वो काली चाय का पीने में भी इस्तेमाल कर सकते और काली चाय से बाल को धो भी सकते हैं ।
  15. जिनको शुगर की शिकायत रहती है, दो तरह की शुगर होती है । type 2, type 1, तो type 2 वाले पेशंट काली चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं । लेकिन ना तो उसमें चीनी डालेंगे, ना गुड़ डालेंगे, ना देसी खांड डालेंगे और ना ही शहद डालेंगे । उसकी जगह पर मुलेठी डाल के इस्तेमाल कर सकते है । इससे उनका अग्नाशय ठीक काम करेगा, इंसुलिन ठीक मात्रा में बनेगा और उनका शुगर का स्तर बिल्कुल ठीक रहेगा ।
  16. जिनको हार्ट प्रॉब्लम है या कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ रहता है, जिनका बीपी बढ़ा हुआ रहता है वो काली चाय में थोड़ा नींबू निचोड़ लेने से हार्ट प्रॉब्लम ठीक रहती है, घबराहट बेचैनी नहीं होती । कोलेस्ट्रोल जो बढ़ा हुआ होता है वो थोड़ा नॉर्मल हो जाता है । Good कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है और Bad कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और बीपी बिल्कुल नॉर्मल रहता है ।
  17. जिनको पेट की बीमारी तंग करती है, गैस बनती है, जिनका लीवर कमजोर है तो उनके लिए काली चाय में थोड़ा नींबू निचोड़ कर पीने से उनका डाइजेशन लीवर बहुत अच्छा रहता है और बिल्कुल परफेक्ट रहते हैं ।
  18. जो ज्यादा सुस्त रहते हैं, जिनके अंदर एनर्जी लेवल कम रहता है वो काली चाय का इस्तेमाल कर सकते है। क्योकि इसमें कैफीन की मात्रा होती है, जिसका सेवन करने से एकदम तरोताजा और चुस्त फुरत हो जाते हैं ।black tea
काली चाय में हम क्या डाले जिससे हमें कोई दिक्कत ना हो ।

काली चाय में दूध ना डालें, चीनी का इस्तेमाल ना करें, काली चाय में या तो आप गुड़ डाल सकते हैं या आप शहद डाल सकते हैं या आप देसी खांड डाल कर ले सकते हैं।

कितनी मात्रा में पी सकते हैं काली चाय ?

अक्सर लोग पूछते है कि हमे एक दिन में कितनी बार चाय पीना चाहिए। तो काली चाय आप दिन में तीन से चार कप पी सकते हैं । हां लेकिन खाली पेट आप काली चाय नहीं पिएंगे । चाय तो किसी तरह के खाली पेट नहीं पीनी चाहिए क्योंकि वो नुकसान करती है । सुबह के नाश्ते के एक घंटे बाद आप काली चाय का इस्तेमाल करें और दोपहर को खाने के बाद एक से डेढ़ घंटे बाद आप इस्तेमाल करें और रात को भूलकर भी काली चाय या किसी भी तरह के चाय, कॉफी का इस्तेमाल मत करें। क्योंकि इससे नींद खतम हो जाती है नींद नहीं आती है।

तो साथियों ये हमने आपको बताए काली चाय यानि ब्लैक टी से होनेवाले कुछ औषधीय वर्धक व स्वास्थ्यवर्धक फायदे । परंतु याद रखें कि अति(over) हर चीज की बुरी होती है । यदि आपको चाय का सेवन करना है तो कम मात्रा में ही करें । जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन नुकसानदेह हो सकता है ।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा ब्लॉग Benefits of Black Tea in Hindi जरूर पसंद आया होगा। 

अगर आपको Post पसंद आया है, तो आप इस Post को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करिए और अगर आपके मन में कोई कन्फ्यूजन है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

यह भी पढ़े:-

2 thoughts on “Benefits of Black Tea in Hindi

  • July 11, 2020 at 5:06 am
    Permalink

    Very good information 👍

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *