How to Avoid Vomiting During Travel in Hindi

Let’s Start ,How to Avoid Vomiting During Travel in Hindi,

हेलो दोस्तों ! कैसे हो आप सब उम्मीद करता हूं कि आप सब स्वस्थ होंगे।😊

दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा, की सफर में उल्टियों से कैसे बचे?

काफी सारे लोग सफर करने से, ट्रेवल करने से सिर्फ इसलिए बचते हैं क्‍योंकि उनको सफर करने में काफी उल्‍टी आती है और उल्टी आने से उनके सारे सफर की बैंड बज जाती है ।

तो आज इस पोस्ट में, मैं आपको बताने वाला हूं सफर में होने वाली उल्टियों को रोकने के लिए कुछ उपाय, जिन्हें अपनाकर आप सफर में होने वाली उल्टियों को बिलकुल बंद कर सकते हैं और अपने सफर का पूरा मजा उठा सकते हैं । इस पोस्ट में, मैं आपको कुछ घरेलू उपाय बताऊंगा और साथ ही साथ मैं आपको मेडिसिन भी बताऊंगा । तो चलिए शुरू करते हैं ।

घरेलू उपाय

नंबर 1 प्याज का रस:- सफर में होने वाली उल्टियों से बचने के लिए, सफर पर जाने से आधे घंटे पहले एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच अदरक के रस को मिलाकर पी लीजिए। इससे आपको सफर के दौरान उल्टियां नहीं आएगी। लेकिन अगर आपका सफर लंबा है तो आप इस रस को बनाकर साथ में भी रख लीजिए और हर एक घंटे के बाद इसको लीजिए । सफर में होने वाली उल्टियों से बचने के लिए ये एक बहुत ही कारगर तरीका है ।

How to Avoid Vomiting During Travel by onion juice

नंबर 2 लॉन्ग :-सफर के दौरान जैसे ही आपको लगे कि आपका जी मचला रहा है, तो आपको तुरंत ही अपने मुंह में लौंग रखकर चूसना चाहिए । ऐसा करने से आपका जी मचलाना बंद हो जाएगा । याद रखना है कि आपको लौंग को खाना नहीं है बल्कि आपको उसको मुंह में रख कर उसको चूसना है । इससे सफर में होने वाली उल्टियां बिल्कुल बंद हो जाएगी ।

How to Avoid Vomiting During Travel by long

नंबर 3 अदरक :-अदरक में एन्टी मेडीक प्रॉपर्टीज होती हैं । एन्टी मेडीक एक ऐसा sub-stain है, जो उलटी और चक्कर आने से बचाता है । सफर के दौरान जी मचलाने पर अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का इस्तेमाल करिए । इससे आपको उल्टी नहीं होगी । अगर हो सके तो आप अदरक को अपने साथ रखिए । अगर थोड़ी सी भी आपको घबराहट हो तो इसे थोड़ा-थोड़ा खाते रहिए । सफर में उल्टी को रोकने के लिए अदरक एक बहुत ही असरदार तरीका है ।

How to Avoid Vomiting During Travel by ginger

नंबर 4 पुदीना:- पुदीना आपकी पेट की मांसपेशियों को आराम देता है और इस तरह चक्कर आने और सफर के दौरान तबियत के खराब होने की सिचुएशन भी समाप्त हो जाती है । पुदीने का तेल भी उल्टियों को रोकने में बहुत ही मददगार है । इसके लिए रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदों को छिड़के और सफर के दौरान इसे सूंघते रहिए । सूखे पुदीने के पत्तों को गरम पानी में मिला कर खुद के लिए पुदीने की चाय बनाइए । इस मिक्सचर को अच्छे से मिलाइए और इसमें एक चम्मच शहद मिलाइए । सफर के दौरान होने वाली उल्टियों को रोकने के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है ।

How to Avoid Vomiting During Travel by Peppermint

नंबर 5 नींबू :- नींबू एक इफेक्टिव मेडिसिन है । इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड उल्टी और जी मचलाने की प्रॉब्लम को रोकते हैं । एक छोटे कप में गर्म पानी लीजिए और उसमें एक नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाइए । इसे अच्छे से मिलाकर पीजिए या फिर आप नींबू के रस को गर्म पानी में मिला कर और उसमें शहद डालकर के भी पी सकते हैं । सफर के दौरान होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए नींबू एक कारगर इलाज है ।

How to Avoid Vomiting During Travel by lemon

मेडिसिन

अगर इन घरेलू उपाय को अपनाने के बाद भी आपकी उल्टियाँ बंद नहीं होती है, आपको उल्टियाँ आती है तब आपको जरूरत पड़ती है मेडिसिन लेने की । इसके लिए मेडिकल स्टोर से आप औंडेम(Ondem) नाम की एक टैब्लेट ले सकते हैं । ये टेबलेट आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी। इसके एक पैक में 10 टैबलेट्स आती हैं, जिसके लिए आपको 49 rupee देने होते हैं। औंडेम(Ondem) आपको सीरप, इंजेक्शन और टैबलेट तीनों सूरतों में मिलती है । जो बच्चे होते हैं उनके लिए आप ondem सीरप ले सकते हैं और जो बड़े लोग हैं उनके लिए आप Ondem टैबलेट या फिर ondem इंजेक्शन ले सकते हैं ।

How to Avoid Vomiting During Travel by ondem syrup

Ondem को लेने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जैसे कि सरदर्द, कब्ज और साथ ही ड्राई माउथ की प्रॉब्लम भी होती है यानि के मुंह में सूखा-सूखा फील होता है। लेकिन इस टैबलेट से सफर में होने वाली उल्टियां पूरी तरीके से बंद हो जाती है । इस टैबलेट को लेने का तरीका ये है कि जैसे ही आपका जी मचलाने या आपको लगे कि उल्टी आने वाली है तो आप इसकी एक टैबलेट जीभ पर रखें । आपको पानी लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये टैबलेट जीभ पर रखने के बाद ही घुलना शुरू हो जाती है और घुलने के बाद ये टैबलेट शरीर के अंदर चली जाती है।

How to Avoid Vomiting During Travel by ondem

                                 तो इस तरीके से आप Ondem टैबलेट को इस्तमाल कर सकते हैं और अपने सफर में होने वाली उल्टियों से आप बच सकते हैं । तो ये कुछ उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप सफर में होने वाली उल्टियों को बंद कर सकते हैं, उससे बच सकते हैं। और आप अपने सफर को बहुत ही अच्छा बना सकते हैं ।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा ब्लॉग How to Avoid Vomiting During Travel in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

यह भी पढ़े:-

How to gain weight naturally in Hindi?

How to lose Weight naturally in Hindi?

USES OF ALOE VERA IN HINDI

Benefits of Drinking Hot Water in Hindi

How to Reduce Belly Fat Naturally in Hindi?

 

One thought on “How to Avoid Vomiting During Travel in Hindi

  • June 25, 2020 at 5:31 am
    Permalink

    Very helpful post👌👍

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *