How to increase immunity system naturally in Hindi

Let’s Start, How to Increase Immunity system naturally in Hindi,

हेलो दोस्तों ! कैसे हो आप सब उम्मीद करता हूं कि आप सब स्वस्थ होंगे।😊

दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगाकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ाये ?

कई बार अपने आसपास हम कई ऐसे लोगों को देखते हैं जो देखने में काफी दुबले पतले रहते हैं, काफी कमजोर लगते हैं लेकिन बीमार कम से कम होते हैं। और कई ऐसे लोग होते हैं जो देखने में काफी तंदरुस्त, काफी हेल्दी लगते हैं लेकिन बार बार बीमार पड़ जाते हैं, तो ये इम्यूनिटी की वजह से होता है । हमारे शरीर का एक डिफेंस सिस्टम होता है। जो हमें बाहरी बीमारियों से, वायरस से और इन्फेक्शन से बचाता है । इसी को इम्यूनिटी कहा जाता है यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता । तो अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग है, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो आप ज्यादा से ज्यादा बीमारियों से, इन्फेक्शन से, वायरस से बचे रहेंगे । लेकिन अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप बार-बार बीमार पड़ेंगे और आप इन्फेक्शन का शिकार होते रहेंगे ।

तो आज के इस Post में, मैं आपको बताने वाला हूं कि अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के लिए, अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए और क्या-क्या खाना चाहिए जिससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो । तो चलिए शुरू करते हैं ।

इम्यूनिटी कमज़ोर होने के लक्षण

  1. मौसम बदलने के साथ-साथ सर्दी जुकाम हो जाना:- कई सारे लोगों को हम देखते हैं कि जब मौसम चेंज होता है, तो उन्हें सर्दी जुकाम जैसी कई बीमारियां हो जाती हैं, तो ये एक लक्षण है कि उसकी इम्यूनिटी कमजोर है ।
  2. हर समय सुस्ती महसूस होना:- अगर आपको हर समय एक सुस्ती, एक काहिली महसूस होती है तो ये आपकी इम्यूनिटी के कमज़ोर होने का, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने का एक लक्षण है ।how to increase immune system
  3. बीमार होने पर जल्दी ठीक न हो पाना:- अगर आप बार-बार बीमार होते हैं या फिर बीमार होने के बाद आप जल्दी से ठीक नहीं होते हैं तो ये आपके इम्यूनिटी के वीक होने का एक लक्षण है।
  4. थोड़ा काम करने पर भी थक जाना:- अगर आप कोई काम करते हैं और आप जल्दी ही थक जाते हैं तो ये आपकी इम्यूनिटी के कमज़ोर होने का लक्षण है ।how to boost immune system

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए ?

    1. सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज मत करिए:- सुबह के नाश्ते की अनदेखी करना बहुत सारे लोगों की आदत होती है । इससे न केवल ऐसे लोगों की सेहत खराब होती है बल्कि इसका असर उनकी इम्यूनिटी पर भी पड़ता है । अगर आप अपनी इम्यूनिटी को strong करना, सुधारना चाहते हैं तो आपको कितना भी urgent काम क्यों न हो, सुबह का नाश्ता जरूर करिए । अपने सुबह के नाश्ते में आप उबले हुए अंडे, मौसमी ताजे फल, दलिया, नट्स, अंकुरित अनाज के साथ साथ जूस या लस्सी को भी शामिल कर लीजिए । जब आपके दिन की शुरुआत सही नाश्ते से होगी तो इससे आपके शरीर और दिमाग दोनों को पोषण मिलने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी ।  
    2. आप अपने वजन को कंट्रोल में रखिए:- मोटापा बहुत सारी बीमारियों की जड़ होता है । सच तो यह है कि मोटे लोग पतले लोगों के मुकाबले पेट से जुड़ी बीमारियों से ज्यादा अफेक्टेड होते हैं । मोटापे की वजह से आप डायबीटीज और ब्लड प्रेशर जैसी प्रॉब्लम से भी पीड़ित हो सकते हैं । मोटापे की वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी कम होने लगती है । मोटापे की वजह से सफेद कोशिकाएं यानी वाइट ब्लड सेल्स बनने में दिक्कत होती है । जब शरीर में वाइट ब्लड सेल्स कम होने लगती है तो इम्यूनिटी कम हो जाती है ।
    3. शारीरिक ऐक्टिविटी जरूर करे:- खुद को सेहतमंद रखने और अपनी इम्यूनिटी को सुधारने के लिए शरीर को एक्टिव रखना बहुत जरूरी है । जब आप काम नहीं करते और आप भूख लगने पर खाना खा लेते हैं तो आप पेट से जुड़ी बहुत सारी बीमारियों से अफेक्टेड हो जाते हैं । फिजिकल inactivity आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करती है । इससे बचने के लिए आप रेगुलर एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना लीजिए ।how to increase immunity system by physical activity
    4. रोजाना 8 घंटे की नींद लीजिए:- सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है कि आपकी नींद पूरी हो । डॉक्टरों का भी मानना है कि सेहतमंद रहने के लिए आठ घंटे की गहरी नींद बहुत जरूरी है । सच तो ये है कि सेहत से जुड़ी बहुत सारी प्रॉब्लम्स की वजह नींद पूरी न हो पाना ही होता है । बदलती हुई डेली रुटीन में आप रात के समय भी काम करते हैं जिसकी वजह से आपकी नींद डिस्टर्ब होती है । अगर आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ अपनी इम्यूनिटी को सुधारना चाहते हैं तो इसके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप खुद को गैर जरूरी स्ट्रेस से दूर रखें और गहरी नींद सोएं ।how to boost immunity system by sleep
    5. धूम्रपान और शराब से परहेज करे:- खुद को सेहतमंद रखने के लिए ये बहुत जरूरी है कि नशीली चीजों से दूरी बनाए जाए । अगर आप रेगुलर तौर पर शराब और सिगरेट का इस्तेमाल करते हैं तो खुद को सेहतमंद रखने और इम्यूनिटी को सुधारने के लिए आपको अपनी इस आदत को कंट्रोल करना पड़ेगा ।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ?

  1. टमाटर:- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में टमाटर को जरूर शामिल करिए । इसमें मौजूद लाइकोपीन नामक एंटी ऑक्सीडेंट आपके दिमाग की सेहत के लिए बहुत जरूरी है । इसके अलावा टमाटर में विटामिन के, विटामिन सी और फाइबर की अधिकता होती है। जो इम्यूनिटी सुधारने में काफी मददगार साबित होते हैं ।how to increase immunity system by tomato
  2. खट्टे फलों का सेवन:- संतरा, नीबू ,आमला, मौसमी जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो हर तरह के इन्फेक्शन से लड़ने वाली वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण करने में सहायक होती है । इन सारी चीजों को आप अपनी डाइट का रेग्युलर हिस्सा बना लीजिए जिससे आपकी इम्यूनिटी काफी स्ट्रॉन्ग होगी ।
  3. लहसुन:- लहसुन भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट बनाकर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को यानि कि defense सिस्टम को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है । इसमें एलिसिन नाम का एक एलीमेंट पाया जाता है जो शरीर को किसी भी तरह के इन्फेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति प्रोवाइड करता है । रोजाना अपने खाने में लहसुन की कुछ क्वांटिटी को शामिल करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ने के साथ साथ पेट के अल्सर और केंसर से भी शरीर का बचाव होता है । रोजाना सुबह लहसुन की दो कलियों का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और साथ ही लंबे समय तक इम्यून सिस्टम भी मजबूत बना रहता है ।
  4. पालक:- पालक में फोलेट नाम का एक ऐसा एलिमेंट पाया जाता है जो शरीर में नई कोशिकाएं यानी नई सेल्स बनाने के साथ साथ उन सेल्स की मजबूती और डीएनए की मरम्मत का काम भी करता है । इसमें मौजूद फायबर, आयरन एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाकर शरीर को सेहतमंद रखता है । पालक में मौजूद विटामिन सी शरीर को हर तरह से सेहतमंद बनाए रखने में मददगार होता है । उबले पालक को रेगुलर तौर पर इस्तेमाल करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, इम्यूनिटी मजबूत होती है ।how to boost immunity system naturally
  5. बादाम:- रोजाना बादाम के 8 से 10 दाने भिगोकर खाने से न सिर्फ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि इसके इस्तमाल से दिमाग को स्ट्रेस से लड़ने की शक्ति भी मिलती है । बादाम में मौजूद विटामिन e शरीर में नैचरल तौर पर पाए जाने वाले सेल्स को बढ़ाने में मददगार साबित होता है ।
  6. पानी:- इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खूब सारी सब्जियों और फलों का इस्तमाल करने के साथ साथ ही खूब सारा पानी भी पीजिए । ये एक नेचुरल मेडिसिन है । पानी पीने से शरीर में जमा कई तरह के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है ।how to increase immune system naturally

उम्मीद करता हु की अब आप समझ गए होंगे कि आपको अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए, अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए क्या क्या करना चाहिए और क्या खाना चाहिए ।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा ब्लॉग How to Increase Immunity system naturally in Hindi जरूर पसंद आया होगा।

अगर आपको Post पसंद आया है, तो आप इस Post को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करिए और अगर आपके मन में कोई कन्फ्यूजन है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

यह भी पढ़े:-

2 thoughts on “How to increase immunity system naturally in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *