How to Remove Pimple Marks in Hindi

Let’s Start, How to Remove Pimple Marks in Hindi,

हेलो दोस्तों ! कैसे हो आप सब उम्मीद करता हूं कि आप सब स्वस्थ होंगे 😊

दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगाकी पिंपल्स और मुंहासों से कैसे पाएं छुटकारा

दोस्तो ! अगर आपकी skin acne prone है, काफ़ी कुछ ट्राई कर चुके हैं, लेकिन पिम्पल्स नहीं जा रहे है । स्किन का ग्लो खत्म हो रहा है। तो आज इस Post में, मैं आपसे शेयर करूंगा पिम्पल्स को permanently हटाने का 100% effective solution।

Scientifically जब हमारे स्किन ग्लैंड्स Excess(अधिक मात्रा) मे ऑयल प्रोड्यूस करने लग जाते हैं, तब ये ऑयल हमारी डेड स्किन सेल्स के साथ combine करता है। जिससे कि पोर्स(Pores) ब्लॉक हो जाते हैं। उसमें फिर बैक्टीरिया ग्रो होने लगता है जिससे पिम्पल निकल आता है । आपके जेनेटिक्स, स्किन टाइप और हॉर्मोन्स डिसाइड करते हैं कि आपको पिम्पल्स की कितनी प्रॉब्लम आ सकती है । खैर कुछ भी हो अगर आप कुछ चीजों का ध्यान रख लें, तो पिम्पल आपके चेहरे पर टिक ही नहीं सकते ।

शुरुआत करते हैं स्किन केयर से-
    1. अपने चेहरे को नियमित रूप से धोना: दोस्तो फेस वॉश करने से स्किन का Excess(अधिक) ऑयल धुल जाता है, साथ में पोर्स में जमी गंदगी भी साफ हो जाती है । ध्यान रखें कि फेस को जेन्टली circular motion में rub करें। अगर ज्यादा तेजी से करेंगे तो स्किन इरीटेट(irritate) हो सकती है जिससे एक्ने और भी बढ़ सकता है । फेस वॉश के लिए कोई भी टॉक्सिन फ्री फेस वॉश यूज करें जो आपकी स्किन को सूट करे । आपको दिन में दो बार फेस वॉश करना है । 1 सुबह उठने के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले।how to get rid of pimples
    2. डी हाइड्रेट ना होने दें: अक्सर जब हमारी स्किन में पानी की कमी हो जाती है, तब विषाक्त पदार्थों(toxins) को फ्लश आउट करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। जिससे फिर पिम्पल आने लगते हैं । इसलिए स्किन को हाइड्रेटेड रखें । सबसे बेस्ट तरीका है कि सुबह उठकर ही दो तीन गिलास पानी पीएं । इससे आपका पेट भी साफ रहेगा जो कि पिम्पल्स नहीं होने देगा और स्किन पर ग्लो दिखेगा ।
    3. अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करें:- दोस्तो दोपहर में 12 से 3 बजे का टाइम ऐसा होता है जब सूरज की किरणें बहुत स्ट्रॉन्ग होती हैं । इस टाइम पर्सन का डायरेक्ट Exposure आपकी एक्ने प्रोन स्किन के लिए ठीक नहीं है । इसलिए अगर आप उस वक्त बाहर हैं तो या तो अपने चेहरे को एक नैचरल sunscreen के साथ प्रोटेक्ट करें या फिर cap वगैरह पहन कर ही खुद को बचाएं ।
    4. ज्यादा मीठा खाना:बहुत सारे लोग बोलते हैं, कि उनको ज्यादा मीठा (Sweet) खाने से चॉकलेट, मिल्क और डेरी प्रॉडक्ट खाने के बाद पिम्पल्स आते है। ये सारे फूड में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा रहते हैं जिसकी वजह से आपके पिंपल्स बढ़ सकते हैं ।
    5. स्किन को बार बार टच ना करें:- अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है या नहीं भी है, तो भी अपने फेस को बार बार टच ना करें । आप शायद अंदाजा भी न लगा पाएं कि जब आप अपने फेस को बार बार टच करते हैं, तो उससे कितने ज्यादा बैक्टीरिया आपके फेस पर ट्रांसफर हो जाते हैं । तभी तो जो लोग बार बार फेस को टच करते रहते हैं उन्हीं को ही सबसे ज्यादा पिंपल्स होते हैं ।
    6. पिम्पल्स को भूलकर भी न फोड़े: जब आप ऐसा करते हैं तो जो पिम्पल्स के अंदर का puss है वो फेस पर जाकर फैल जाता है और उससे पिंपल्स और भी ज्यादा बढ़ने लगते हैं । और हां ये तो आपको पता ही है कि पिंपल्स को फोड़ने से वहां पर निशान भी बन सकता है । इसलिए दोस्तो पिंपल्स को हटाने का ये तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है ।how to get rid of pimples and acne
    7. एक्सरसाइज के बाद शावर लें: अगर आपको frequently पिम्पल्स होते हैं तो सबसे पहली चीज तो मैं यही suggest करूंगा कि आप रोज थोड़ी बहुत एक्सरसाइज जरूर करें । एक्सरसाइज करने से पसीना आता है जिससे डेड स्किन सेल्स और pores में जमी गंदगी बाहर निकल जाती है । सोचिए अगर आप उसके बाद शावर ले लेंगे तो वही गंदगी धुल जाएगी और आप पा सकेंगे पिम्पल फ्री स्किन। शावर लेना मुश्किल हो रहा हो तो कम से कम गीले टॉवल से ही अच्छे से बॉडी को पोंछ लें ।
    8. अपने फैब्रिक्स को क्लीन रखें:- दोस्तो आप जिस चादर पर सोते हैं, आपके तकिये और गिलाफ, आपका टावल या फिर आपके कपड़े इनका भी साफ होना आपके पिम्पल्स को रोकने में बहुत मदद करेगा । जाहिर है वक्त से इन पर गंदगी जम जाती है और क्योंकि ये आपके कॉन्टैक्ट में रोज आते हैं, तो फिर वही गंदगी आपकी स्किन पर ट्रांसफर हो जाती है । इसलिए हफ्ते में अगर आप कम से कम एक बार वॉश कर लें तो आप सेफ रहेंगे ।
    9. मेकअप:- खासकर लड़कियों में मेकअप एक बहुत बड़ा कारण बन जाता है पिंपल्स निकलने का। लेकिन ऐसा नहीं है कि मेकअप बिल्कुल बंद करना पड़ेगा । बस एक दो चीजों का ध्यान रखें । सबसे पहला तो ये कि non comedogenic makeup प्रॉडक्ट्स यूज करें जो कि आपके स्किन पोर्स को कम block करते हैं । दूसरा बहुत इम्पॉर्टेंट है कि जब भी आप रात को सोने जाएं मेकअप को जरूर वॉश करके सोये।
    10. अच्छी नींद लेना:- दोस्तो अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन क्लियर रहे, ग्लो करें तो अच्छी नींद लो । रात को गहरी नींद लेने से स्किन को recover करने का टाइम मिलता है जिससे पिम्पल्स नैचुरली गायब होने लग जाते हैं । दूसरी तरफ अगर आप सोने में कॉम्प्रोमाइज करेंगे तो बॉडी में स्ट्रेस हॉर्मोन बढ़ने लग जाता है जिससे स्किन का सारा ग्लो चला जाता है ।

how to remove pimples and acne marks

 
अब बात करते हैं कि क्या खाएं और क्या ना खाएं ताकि पिम्पल्स ना हो ।
  1. ऑयली फूड्स को थोड़ा कम करें:- दोस्तो ये तो obvious है कि जितना oily आप खाएंगे उतना ही आपकी स्किन भी प्रोड्यूस करेगी और ये तो अब हमें पता ही है कि ज्यादा ऑयल से ही पिम्पल्स की प्रॉब्लम शुरू होती है । कुछ दिन के लिए ही बाहर की तली हुई चीजों को बंद करके देखें। आपको फर्क दिख जाएगा ।how to remove pimples
  2. हाई फाइबर फूड:- Whole wheat, Oats, Semi brown rice, fruits, vegetables को अपनी रेगुलर डाइट में रखें । हाई फाइबर डाइट से बॉडी toxins को easily  बाहर निकाल देती है, जिससे स्किन पर पिम्पल्स नहीं होते ।
  3. वॉटर रिच फूड्स खाएं: दोस्तो हमने देखा ये है कि स्किन को हाइड्रेटेड रखना कितना इम्पॉर्टेंट है। फ्रेश सीजनल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाने से भी स्किन हाइड्रेटेड रहती है । दोनों की ही एक एक सर्विंग दिन में जरूर खाएं । खीरे, तरबूज, सेब, संतरा, पत्तागोभी ये सभी हाई वॉटर होते हैं ।
  4. रिफाइंड शुगर से परहेज रखें: बाहर की मिठाइयां, चॉकलेट्स, कोल्ड ड्रिंक्स, पैकेज juices ये सब चीजें आपकी स्किन को कितना नुकसान पहुंचाती है, इसका शायद आपको अंदाजा भी न हो । रिफाइंड शुगर जो chemically प्रोसेस्ड होती है, जिससे सल्फर से धोया जाता है उसे हमारी बॉडी easily ब्रेकडाउन नहीं कर पाती जिससे कि फिर toxins बनते हैं । हां आप घर पर मिश्री, गुड़ और शकर से बनी मिठाइयां जरूर खा सकते हैं ।
  5. जिंक:- दोस्तों स्किन डेवलपमेंट के लिए जिंक एक बहुत इम्पॉर्टेंट मिनरल है । साइंटिस्ट्स ने ये पता लगाया है कि जिंक की कमी होने से पिम्पल्स आने की संभावना(probability) बढ़ जाती है । राजमा, सभी दालें, रोस्टेड फ्लैक्स सीड, और काजू कुछ बहुत ही अच्छे सोर्स है जिंक के। इनको भी आप अपने Weekly डाइट में जरूर add करें ।
  6. हल्दी वाला दूध:- दोस्तो हमें पता ही है कि हल्दी नैचरली एंटी बैक्टीरियल होती है । हल्दी वाला दूध पीने से हमारी स्किन एक्ने से easily फाइट कर पाती है और रात को दूध पीने से नींद भी अच्छी आती है । बाकी ज्यादा spicy food, smoking, और alcohol बॉडी में हीट को बढ़ाती है जिससे कि पिंपल्स निकलते हैं ।how to remove pimples and acne

तो दोस्तो, अगर आपने ये सब टिप्स फॉलो किए तो आपकी स्किन अंदर से हील हो जाएगी । जिसका फायदा आपको बाहर दिखेगा।

यही एक तरीका है पिम्पल्स को नैचुरली और permanently खत्म करने का। एक ही हफ्ते में आपको असर दिखना चालू हो जाएगा ।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा ब्लॉग How to Remove Pimple Marks in Hindi जरूर पसंद आया होगा। 

अगर आपको Post पसंद आया है, तो आप इस Post को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करिए और अगर आपके मन में कोई कन्फ्यूजन है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

यह भी पढ़े:-

One thought on “How to Remove Pimple Marks in Hindi

  • July 8, 2020 at 8:27 am
    Permalink

    Very nice &helpfull post👍

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *