Symptoms of Pregnancy in Hindi

Let’s Start, Symptoms of Pregnancy in Hindi,

हेलो दोस्तों ! कैसे हो आप सब उम्मीद करता हूं कि आप सब स्वस्थ होंगे 😊

दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगाकी प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण के बारे में।

किसी भी महिला के लिए माँ बनना बहुत ही खुशी का पल होता है। लेकिन कभी कभी इन चीजों को समझने में थोड़ा वक्त लग जाता है। क्योंकि जब तक आपका पीरियड मिस नहीं होता और उसके बाद फिर जब तक आप प्रेग्नेंसी टैस्ट नहीं कर लेती हैं, तब तक आपको इसके बारे में पता ही नहीं चलता कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं ।

जब कोई Woman प्रेग्नेंट होती है, तो काफी सारे लक्षण दिखाई देते हैं। जिन्हें देख करके पता लगाया जा सकता है कि वो प्रेग्नेंट हैं या नहीं ।

तो आज के इस Post में, मैं आपको 11 ऐसे ही लक्षण(symptom, sign) के बारे में बताने वाला हूं जिन्हें देख करके आप पता लगा सकते हैं कि Woman प्रेग्नेंट है या नहीं । तो चलिए शुरू कर रहे हैं ।

  1. मासिक धर्म का रुक जाना:- प्रेग्नेंसी के पहले महीने में पीरियड्स बंद हो जाते हैं और ये अगले नौ महीनों तक बंद रहते हैं । डिलीवरी के बाद ही पीरियड फिर से शुरू होते हैं । पीरियड का ना होना प्रेग्नेंसी की शुरुआत होने का सबसे बड़ा symptom माना जाता है । दरअसल किसी महिला के प्रेग्नेंट होते ही उसके शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बनना शुरू हो जाता है । इस हॉर्मोन की वजह से ही मासिक धर्म बंद हो जाता है ।symptoms of pregnancy in 1 week
  2. हेमरेज और क्रेम्स:- जब यूट्रस में egg फर्टिलाइज होता है, तब गर्भधारण करने वाली महिला को हल्का हैमरेज यानि रक्त रसाव हो सकता है और शरीर में ऐंठन यानी क्रेम्स महसूस हो सकती है । गर्भधारण करने के एक हफ्ते के बाद प्रेग्नेंट Woman के शरीर में ये दोनों symptom दिखाई देने लगते हैं ।
  3. स्‍तनों (breast) का कड़ा होना:- प्रेग्नेंसी के पहले महीने में प्रेग्नेंट Woman के ब्रेस्ट कड़े हो जाते हैं और उनमें हल्का दर्द भी होता है । इस दौरान प्रेग्नेंट Woman के ब्रेस्ट में थोड़ी सूजन आ सकती है और निप्पल का रंग गाढ़ा हो सकता है ।
  4. मूड में बदलाव:- प्रेग्नेंसी का सबसे पहला और शुरुआती sign जो होता है, वो है मूड में बदलाव होना। क्योंकि इस दौरान महिलाएं बात बात पर चिड़चिड़ी सी हो जाती हैं । हालांकि इस तरह की सिचुएशन हार्मोन में बदलाव के कारण पैदा होती है । इतना ही नहीं इस तरह की सिचुएशन हर महिलाओं में अलग अलग होती है। जैसे कि अच्छी बुरी भावनाएं मन में पैदा होने लगती हैं, तो कोई बहुत ही उदास और चिंतित होने लगती है ।symptoms of pregnancy in 1 month
  5. खाने की गंध से उल्टी होना:- जब आप नयी नयी प्रेग्नेंट होती है, तब आपको कुछ खाने की गंध अच्छी नहीं लगती और इससे आपको उल्टी की प्रॉब्लम हो सकती है। जैसे कि सैंडविच, कॉफी या फिर कुछ दूसरी तली, भुनी चीजों की गंध आपके अंदर उल्टी पैदा कर सकती है ।
  6. थकान होना:- प्रेग्नेंसी के पहले महीने में बिना कुछ किए ही एक प्रेग्नेंट Woman को थकान महसूस हो सकती है । इस दौरान उसे सोने में भी परेशानी हो सकती है। लेकिन ये प्रेग्नेंसी का एक symptom है । इसलिए कोई चिंता नहीं करनी चाहिए।what are the symptoms of pregnancy
  7. बार बार पेशाब लगना:- शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का लेवल बढ़ने के कारण प्रेग्नेंसी के पहले महीने में प्रेग्नेंट Woman को बार बार पेशाब लगने की प्रॉब्लम हो सकती है । ये भी प्रेग्नेंसी का एक बड़ा symptom माना जाता है ।
  8. मॉर्निंग सिकनेस:- प्रेग्नेंट Woman को प्रेग्नेंसी के पहले महीने में सुबह सुबह जी मिचलाने, उल्टी होने और चक्कर आने की प्रॉब्लम हो सकती है । हालांकि कुछ महिलाओं में ये तीन से चार महीने तक होती है । ये भी प्रेग्नेंसी का एक बड़ा symptom है । प्रेग्नेंसी में अगर आपको ज्यादा उल्टी आती है, तो उसके लिए आप Emeset नाम की एक टैब्लेट ले सकती हैं जो आपकी उल्टियों को कंट्रोल करता है ।
  9. कब्स(constipation) होना:- प्रेग्नेंट Woman के शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का लेवल बढ़ने के कारण उसे कब्ज़ की प्रॉब्लम हो सकती है । प्रेग्नेंसी के पहले महीने में कब्ज होना नॉर्मल माना जाता है। लेकिन कुछ महिलाओं को कब्ज की प्रॉब्लम अगले तीन से चार महीने तक देखने को मिलती है। तो ऐसे में आप looz नाम का एक सीरप (syrup) ले सकती हैं, जिससे कब्ज की प्रॉब्लम सही हो जाती है ।pregnancy symptoms in Hindi
  10. पेट के निचले हिस्से में दर्द होना:- प्रेग्नेंसी के पहले महीने के दौरान गर्भ में इम्पीरियल इम्प्लांट होता है । इसकी वजह से प्रेग्नेंट वुमेन को पेट के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत हो सकती है । हालांकि ये नॉर्मल होता है । इसमें आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है ।
  11. पीठ में दर्द होना:- प्रेग्नेंसी के पहले महीने में प्रेग्नेंट Woman को पीठ दर्द की प्रॉब्लम हो सकती है । ये प्रेग्नेंसी का सबसे पहला symptom है। इसलिए इस दर्द से घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि ये नॉर्मल होता है।1 week pregnancy symptoms

तो ये 11 ऐसे symptom है, जिन्हें देख करके पता लगाया जा सकता है कि Woman प्रेग्नेंट हैं या नहीं । जरूरी नहीं है कि सभी Women को ये सारे ही symptom दिखाई दे । अगर किसी Woman को इसमें से दो या तीन symptom भी दिखाई देते हैं, तब भी वो प्रेग्नेंट हो सकती हैं । प्रेग्नेंसी का कन्फर्म पता तो टेस्ट के बाद ही चलता है । या तो आप HCG टेस्ट कर सकते हैं घर पर ही किट मंगाकर के। किट आपको मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है या फिर आप एक HCG ब्लड टेस्ट करा सकते हैं जिसके लिए आपको लैब में जाना होगा या फिर आप अल्ट्रासाउंड करा सकते हैं । इन तीनों तरीकों से प्रेग्नेंसी है या नहीं इसका कन्फर्म पता चल जाता है। लेकिन ये symptom भी काफी मायने रखते हैं इससे भी पता चल जाता है कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं ।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा ब्लॉग Symptoms of Pregnancy in Hindi जरूर पसंद आया होगा। 

अगर आपको Post पसंद आया है, तो आप इस Post को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करिए और अगर आपके मन में कोई कन्फ्यूजन है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

यह भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *